आज स्वतंत्रता सेनानी विपिनचंद्र पाल की पुण्यतिथि

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण टिहरी जिले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दिए निर्देश अवैध शराब छापेमारी अक्षय तृतीय के मौके पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में किया गंगा स्नान कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक वार्ता कल नई दिल्ली में हुई मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि आज राजस्‍थान के विभिन्‍न भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में नाम वापसी के बाद 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशी लडेंग़े लोकसभा चुनाव दसवीं की प्रावीण्य सूची में जशपुर की सिमरन शब्बा और बारहवीं में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल पहले स्थान पर फरीदाबाद लोक सभा चुनाव में चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया गया गोरखपुर मे मतदाता जागरूकता हेतु छात्रों ने सजाई रंगोली मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन की मृत्यु, चार दर्जन लोग घायल आज का राशिफल मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित

आज स्वतंत्रता सेनानी विपिनचंद्र पाल की पुण्यतिथि

Khushboo Diwakar 20-05-2019 13:30:37

रायपुर। आज अमर स्वतंत्रता सेनानी बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि है. बिपिन चंद्र पाल एक एक भारतीय क्रांतिकारी थे और भारतीय स्वाधीनता आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने में भी उनकी प्रमुख भूमिका रही थी. जबकि वे लाल-बाल-पाल की तिकड़ी में से भी एक थे. विपिनचंद्र पाल राष्ट्रवादी नेता होने के साथ-साथ ही एक शिक्षक, पत्रकार, लेखक व वक्ता भी थे और उन्हें भारत में क्रांतिकारी विचारों के जनक के नाम से भी पहचाना जाता है.

सेनानी बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें सादर नमन किया है. उन्होंने कहा कि वो लाल-बाल-पाल की तिकड़ी में से एक, क्रांतिकारी विचारों
के धनी थे. अंग्रेजी हुकूमत के विरुद्ध पाल के द्वारा किए गए आंदोलन की पैनी धार ने स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी.

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी ट्वीट कर भारतीय स्वाधीनता संग्राम में ब्रिटिश हुकूमत के विरुद्ध आंदोलन करने वाले स्वतंत्रता सेनानी बिपिनचंद्र पाल की पुण्यतिथि पर सादर नमन किया और कहा कि अपने क्रांतिकारी विचारों के लिए विख्यात बिपिनचंद्र जी ने ब्रिटिश नीतियों के साथ ही सामाजिक कुरीतियों का भी विरोध किया.

बता दें कि बिपिन चंद्र पाल का जन्म 7 नवंबर 1854 को हुआ था. जीवन भर राष्ट्रहित के लिए काम करते रहे औऱ 20 मई 1932 को उनका निधन हो गया था!



  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :